Menu
blogid : 15855 postid : 710766

मोदी और बदलते राजनैतिक समीकरण !!!jagran juction forum!!!

swarnvihaan
swarnvihaan
  • 131 Posts
  • 1380 Comments

यह समय भारत का नव जागरण काल है !एक ओर अरविद केजरी वाल ने ,जनता को सरकार से अपने अधिकारों के लिए ,भ्रष्टाचार से मुक्ति के लिए लड़ना सिखाया !दूसरी ओर गुजरात के विकास पुरुष नरेन्द्र मोदी ने देश में अपने गुजरात माडल की वाहवाही के डंके बजा दिए !देश का हर प्रदेश अब गुजरात की तरह, समृद्ध और सम्पन्न होना चाहता है ! यही कारण है ,कि वे आज राष्ट्रीय चेतना की मुखर आवाज बन गये है !,देश की गली -गली में गूंजती नमो -नमो की, जय जय कार उनकी इसी सफलता की कहानी कह रही है ! विरोधियो का उन्हें साम्प्रदायिक ,और गोधरा कांड का अदृश्य मुखिया बताना ,केवल राजनैतिक वितंडावाद है उनके खिलाफ दुष्प्रचार का एक हिस्सा है ! काल की न्याय तुला पर अब अवसर आया है,कि राष्ट्रीय नायक की भूमिका में कोई प्रतिभाशाली राजनेता उदित होने को है ,क्योंकि भ्रष्ट, निस्तेज और जन अपेक्षाओं पर खरा न उतरने वाले एक दशक पुराने मनमोहन सिंह के शासन काल का अवसान अब निश्चित सा हो चला है !
वस्तुत: मोदी की इस अप्रतिम लोक प्रियता उनके गुजरात माडल के कारण तो है ही ,पर उनकी प्रखर प्रतिभा ,सिंह सी दहाड़ती जादुई आवाज का भी कम योग दान नहीं है !साफ सुथरी छवि का ऐसा लोक प्रिय नेता अभी तो दूसरा नही है !
हिंदुस्तान के चतुर्दिक विकास को उद्धत ,और उसकी उपलब्धियों को एक नयी उचाँइयों पर पहुंचाने के सपने देखने वाला यह राज नेता अपने ,अभिभूत कर देने वाली जादुई भाषा शैली से देश की जनता को मंत्रमुग्ध करता जा रहा है ! लोक जनशक्ति पार्टी ,तेलगु देशम् जैसी बड़े जनाधार वाली पार्टियों के भाजपा  को समर्थन देने से ही ,मोदी की शक्ति का अंदाजा किया जा सकता है ! वी.के.सिंह जी का आना भी एक सुखद घटना है !तेलगु देशम् के कारण दक्षिण की ओर भी पहुँच बढती जा रही है !अमेरिका को भी मोदी अपना लोहा मनवा चुके है !रामदेव व उनके अनुयायियों का हार्दिक समर्थन उनके हौसलों को सलाम करने आगे बढ़ चुका है !यह सारा तिलिस्मी आकर्षण केवल मोदी का ही है ! हाँ यह अवश्य है कि , अटल जी की साफ स्वच्छ छवि भी भाजपा को मजबूत पृष्ठभूमि प्रदान कर रही है !और गुजरात का चमत्कारी विकास तो है ही, मोदी की लोकप्रियता का असली निर्णायक !उदित राज जैसे दलित नेता ने अपना समर्थन देकर भाजपा को साम्प्रदायिकता की छवि से और भी मुक्त किया है ! हिन्दू नेता होने के कारण से ही उन्हें इतने विरोधियों का सामना करना पड़ा है !लेकिन भाजपा के विरोधियों ने क्या अटल का शासन नही देखा है ? वह भी तो हिन्दू नेता थे ! ऐसा सुशासन कोई और पार्टी क्यों नही दे पाई ?राजनैतिक विश्लेशकों का भी यही मानना है ,कि मोदी की प्रशासनिक क्षमता ,नेतृत्व क्षमता चमत्कारिक है !
आज देश नाना प्रकार की समस्याओं से जूझ रहा है ,जिनमें चीन की कूटनीति भरी छ्द्म चालें ,अरुणाचल पर अधिकार जताने क़ी जिद्दी सनक ,और देश के अन्दर आतंकियों की गहरी घुस पैठ ! भ्रष्टा चार तो सबसे बड़ा मुद्दा है ही ! जन सामान्य के लिए निरंतर बढती ही जा रही,मंहगाई और भी बड़ी समस्या है !मोदी को खूनी ,फेंकू आर .एस .एस . का एजेंट बताने वाले देश को इन भीषण समस्याओं से छुटकारा दिलाने का उपाय भी बताये !राहुल जैसा निस्तेज नेता ,केवल जनता के बीच जाकर उनसे सहानुभुति का प्रपंच ही रच सकता है !उनका वास्तविक कल्याण करना उनके बस की बात नही है !क्या वे देश को एक मजबूत राष्ट्र ,देश को आन्तरिक ,और बाहरी उपद्रवों से पूर्ण मुक्त रखने में सक्षम है ?इस एक प्रश्न का जवाब शायद किसी समझदार हिंदुस्तानी के पास नही है !दल गत राजनीति करने वाले ,अपने को गरीबो का मसीहा कहने वाले ,एक बार मुख्य मन्त्री की कुर्सी मिल जाने पर ,कितनी पुश्तो के लिए धन जमा कर लेते है ,इसका कोई आकलन नही कर सकता ! कोई छल कपट से ,कोई धूर्तता से ,देश को बेचने पर आमादा है !आठ- दस छोटे – छोटे दल मिला कर बनी खिचड़ी पार्टी अपने को तीसरा मोर्चा बता रही है ! ऐसे वक्त पर ,जब देश को सघन सुरक्षा व्यवस्था की आवश्यकता हर मोर्चे पर है ,तब देश का प्रधान मंत्री हर किसी को नही बनाया जा सकता !देशका नेतृत्व अब हर किसी के हाथ में नही सौपा जा सकता!
मोदी स्वयं में एक मिथक बनते जा रहे है ,लालकृष्ण आडवाणी निसंदेह बहुत अच्छे राजनेता है ,पर उनमे भी उस तेज का अभाव रहा ,जो अटल जी और अब मोदी में दिखाई दे रहा है !आडवानी बहुत बार संकटग्रस्त समय में भाजपा को उबारते आये है ,पर उनकी स्थिति भीष्म पिता मह की अधिक है , सुषमा स्वराज ,अरुण जेटली निश्चय ही भाजपा के सुदर्शन चक्र है ,जो उसके विरोधियों को अपनी वाकशक्ति द्वारा परास्त करते रहते है !पर आज जो अविश्वसनीय जन समर्थन इस पार्टी को मिला है ,उसका केंद्र केवल मोदी का प्रभा मंडल ही है ! यह एक निर्विवाद तथ्य है !
‘आप’जैसी ईमानदार पर अधकचरी पार्टी को अभी राजनिति का क ख ग सीखना बाक़ी है ! प्रशासनिक क्षमता से रहित ,अनुभव हीन इस तात्कालिक पार्टी ने परोक्ष रूप से ही सही  भाजपा को ,बहुत लाभ पहुँचाया है ! विशेष रूप से केजरी वाल के असमय इस्तीफे की बचकाना हरकत ने ,उनके प्रति समर्पित और आशन्वित जनता की आँखे खोल दी है !अभी इस प्रयोगात्मक पार्टी को , सफल होने के लिए एक लम्बा सफर तय करना बाक़ी है ! ऊपर से कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की बौरानी हरकतों ने भी नरेंद्र मोदी का ,भाजपा का बहुत कल्याण किया है !मनीष तिवारी ,दिग्विजय ,और सुशील शिंदे आदि कुछ नाम है ,जिन्हें संतुलित भाषा नही आती !राहुल जी ने अपने अपरिपक्व बयानों ,और अगम्भीरता से निराश किया है !वैसे भी जनता उब चुकी है ,इस निस्तेज शासन से ! विहंगम भारतीय जन चेतना को अपनी उम्मीदों से सरोकार है !जिसे पूरा करने का वादा करने वाले को ,वादा पूरी कर्मठता और उर्जस्विता से ,सच्चाई और ईमान दारीसे निभाना होगा !!तभी कुशासन से क्षुब्ध जन मानस राहत भरी साँस ले पायेगा !
लेकिन अब आगामी लोकसभा चुनाव अप्रत्याशित नतीजे लाने वाला है ! देश को संभवत:सुशासन देने वाला ,दुश्मनों को भरपूर सबक सिखाने वाला ,जन मन को उनकी समस्याओ से निजात दिलाने वाला ,नेतृत्व मिल ही जायेगा !!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh